हिन्दी साहित्य की रचनाओं का हिन्दी वेब ब्लॉग

क्या आप जानते है कि हम फोन करते हुए हैलो (Hello) ही क्यों कहते हैं?

क्या आप जानते है कि हम फोन करते हुए हैलो (Hello) ही क्यों कहते हैं? हम किसी को फोन करने पर हैलो ही क्यों कहते हैं? हम चाहे फोन रिसीव करें या कॉल करें। हमारा सबसे पहला शब्द होता है Hello..!! आखिर हम इसी शब्द का इस्तेमाल क्यों करते हैं? अगर ये कहा जाये कि यह किसी का नाम है तो आप सोच में पड़ जायेंगे!! लेकिन हम आपको बता दें कि, यह नाम था वैज्ञानिक एलेक्सजेंडर ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड मारग्रेट हैलो का था। ग्राहम बेल जिसे प्यार से हैलो कहते थे। दोस्तों ये वही ग्राहम बेल हैं जिन्होंने टेलीफोन का आविष्कार किया था। वह जब भी अपनी गर्लफ्रेंड को फोन करते तो उसे हैलो कहते थे, बस तो तब से ही यह शब्द प्रचलित हो गया। आपको यह भी बता दें कि वैज्ञानिक एलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने ही "मेटल डिटेक्टर" का आविष्कार भी किया था,जिसे आज सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। उम्मीद करता हूं की आपको ये जानकारी पसन्द आई होगी..!!

क्या आप जानते है कि हम फोन करते हुए हैलो (Hello) ही क्यों कहते हैं?
एलेक्सजेंडर ग्राहम बेल
हम किसी को फोन करने पर हैलो ही क्यों कहते हैं? हम चाहे फोन रिसीव करें या कॉल करें। हमारा सबसे पहला शब्द होता है Hello..!!

आखिर हम इसी शब्द का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

अगर ये कहा जाये कि यह किसी का नाम है तो आप सोच में पड़ जायेंगे!! 

लेकिन हम आपको बता दें कि, यह नाम था वैज्ञानिक एलेक्सजेंडर ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड मारग्रेट हैलो का था। ग्राहम बेल जिसे प्यार से हैलो कहते थे। दोस्तों ये वही ग्राहम बेल हैं जिन्होंने टेलीफोन का आविष्कार किया था। वह जब भी अपनी गर्लफ्रेंड को फोन करते तो उसे हैलो कहते थे, बस तो तब से ही यह शब्द प्रचलित हो गया।

आपको यह भी बता दें कि वैज्ञानिक एलेक्सजेंडर ग्राहम बेल ने ही "मेटल डिटेक्टर" का आविष्कार भी किया था,जिसे आज सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। उम्मीद करता हूं की आपको ये जानकारी पसन्द आई होगी..!!



प्रस्तुति :- मुकेश पाण्डेय 'चन्दन'
हिन्दी ब्लॉग :- लक्ष्य और मुकेश पाण्डेय "चन्दन

एक टिप्पणी भेजें

loading...

योगदानकर्ता

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget